देश विदेश

भारत को जरूर मिलेगी UNSC में स्थायी सदस्यता, एस जयशंकर ने बताया बस ये करना होगा

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत को स्थायी सदस्यता मिलने को लेकर आशा व्यक्त की है। मंत्री ने कहा कि यह अपरिहार्य है, लेकिन उन्होंने इस संबंध में अधिक प्रयास करने का भी आह्वान किया। जयशंकर ने राजकोट में बुद्धिजीवियों को संबोधित करते हुए कहा कि विश्व शांति निकाय में प्रतिष्ठित स्थान हासिल करने के लिए मेहनती काम जरूरी है. वर्तमान में, रूस, चीन, फ्रांस, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्य हैं। जयशंकर ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय गति अब स्थायी सीट के लिए भारत की दावेदारी के पक्ष में है।
संयुक्त राष्ट्र का गठन लगभग 80 साल पहले हुआ था, और इन पांच देशों ने आपस में इसकी सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनने का फैसला किया। उन्होंने कहा कि आज लगभग 193 देशों के साथ विकसित हो रहे वैश्विक परिदृश्य को रेखांकित करते हुए पांच देशों ने स्थायी सदस्यता हासिल की है। लेकिन इन पांच देशों ने अपना नियंत्रण बनाए रखा है। यह अजीब है कि आपको उनसे हमें बदलाव के लिए अपनी सहमति देने के लिए कहना पड़ रहा है। जयशंकर ने कहा कि कुछ सहमत हैं, कुछ अन्य ईमानदारी से अपना पक्ष रखते हैं, जबकि अन्य पीछे से कुछ करते हैं।
मंत्री ने भारत, जापान, जर्मनी और मिस्र से जुड़े सहयोगात्मक प्रस्तावों के बारे में बात की, जो प्रगति का संकेत देते हुए संयुक्त राष्ट्र को प्रस्तुत किए गए हैं। लेकिन अब दुनिया भर में यह भावना है कि इसमें बदलाव होना चाहिए और भारत को स्थायी सीट मिलनी चाहिए। मैं इस भावना को हर साल बढ़ते हुए देखता हूं। हम इसे निश्चित रूप से प्राप्त करेंगे। लेकिन बिना मेहनत के कुछ भी बड़ा हासिल नहीं होता।

PRATYUSHAASHAKINAYIKIRAN.COM
Editor : Maya Puranik
Permanent Address : Yadu kirana store ke pass Parshuram nagar professor colony raipur cg
Email : puranikrajesh2008@gmail.com
Mobile : -91-9893051148
Website : pratyushaashakinayikiran.com